Type Here to Get Search Results !

गौतम बुद्ध का जीवन परिचय - The Birth of Buddha

इस लेख मे आप भगवान गौतम बुद्ध का जीवन परिचय हिन्दी Gautama Buddha Life Story History in Hindi मे हमने उनके जन्म, प्रारंभिक जीवन, त्याग, बौद्ध धर्म, निजी जीवन के बारे मे पूरी जानकारी इकठा की है।

Table of Content (toc)

गौतम बुद्ध कौन थे?

Who was Gautam Buddh?
सिद्धार्थ नाम से पैदा हुए बुद्ध एक शिक्षक, दार्शनिक और आध्यात्मिक व्यक्ति थे जिन्हें बौद्ध धर्म का संस्थापक माना जाता है। वह ईसा पूर्व छठी से चौथी शताब्दी के बीच आधुनिक नेपाल और भारत की सीमा के आसपास के क्षेत्र में रहते और पढ़ाते थे।

गौतम बुद्ध का जीवन परिचय

Gautama Buddha Life Story
गौतम बुद्ध का जन्म 563 साल पहले नेपाल में लुम्बिनी वन में हुआ था जब कपिलवस्तु की महारानी महामाया देवी अपने नैहर (मायके) देवदह जा रही थीं। लुम्बिनी नाम का वन नेपाल के तराई क्षेत्र में कपिलवस्तु और देवदह के बीच नौतनवा स्टेशन से 8 मील दूर पश्चिम में आता है।
उनका बचपन का नाम सिद्धार्थ था। वह एक राजकुमार के रूप में पैदा हुआ थे। उनके पिता का नाम  राजा सुद्धोदन था, जो कि  शाक्य नामक एक बड़े कबीले के नेता थे। जन्म के सात दिन बाद ही मां का देहांत हो गया। सिद्धार्थ की मौसी गौतमी ने उनका लालन-पालन किया।

गौतम बुद्ध प्रारंभिक जीवन

Early Life of Buddha
सिद्धार्थ के मन में बचपन से ही करुणा भरी थी। उनसे किसी भी प्राणी का दुख नहीं देखा जाता था।एक समय की बात है सिद्धार्थ को जंगल में किसी शिकारी द्वारा तीर से घायल किया हंस मिला। उन्होंने उसे उठाकर तीर निकाला, सहलाया और पानी पिलाया। उसी समय सिद्धार्थ का चचेरा भाई देवदत्त वहां आया और कहने लगा कि यह शिकार मेरा है, मुझे दे दो। सिद्धार्थ ने हंस देने से मना कर दिया और कहा कि- तुम तो इस हंस को मार रहे थे और मै इसे बचाया है। अब तुम्हीं बताओ कि इस पर मारने वाले का हक होना चाहिए कि बचाने वाले का? देवदत्त ने सिद्धार्थ के पिता राजा शुद्धोदन से इस बात की शिकायत की। शुद्धोदन ने सिद्धार्थ से कहा कि यह हंस तुम देवदत्त को क्यों नहीं दे देते? आखिर तीर तो देवदत्त ने चलाया था? इस पर सिद्धार्थ ने कहा- पिताजी! यह तो बताइए कि इस बेकसूर हंस पर तीर चलाने का उसे क्या अधिकार था? हंस ने देवदत्त का क्या बिगाड़ा था? फिर उसने तीर क्यों चलाया? क्यों इसे घायल किया? मुझसे इस प्राणी का दुख देखा नहीं गया। इसलिए मैंने तीर निकाल कर इसकी सेवा की। इसके प्राण बचाए। हक तो इस पर मेरा ही होना चाहिए।राजा शुद्धोदन को सिद्धार्थ की बात जंच गई। उन्होंने कहा कि ठीक है तुम्हारा कहना। मारने वाले से बचाने वाला ही बड़ा है। इस पर तुम्हारा ही हक है।
जब सिद्धार्थ बालवस्था में थे, तो कुछ विद्वान  संतों ने भविष्यवाणी की कि यह  लड़का या तो एक महान राजा होगा या एक आध्यात्मिक व्यक्ति होगा। उनके पिता सिद्धार्थ को एक महान राजा बनाना चाहते थे, इसलिए उन्हें किसी भी प्रकार के धार्मिक ज्ञान से दूर रखा।
सिद्धार्थ का पूरा  जीवन को अपने महल तक सीमित  रहने के कारण , युवा सिद्धार्थ उत्सुक हो गये  और एक सारथी के साथ भ्रमण पर निकल पड़े। यात्रा करते समय वह देखा की एक पुराने अपंग व्यक्ति, एक बीमार आदमी, एक मरे हुए आदमी और  एक सज्जन व्यक्ति (जिसके पास घर नहीं था) और इन जगहों ने उसे चौंका दिया क्योंकि उसे बीमारी, बुढ़ापे, मृत्यु और तप की अवधारणाओं के बारे में कोई पूर्व ज्ञान नहीं था।
सारथी ने उनको समझाया कि बीमारी, बुढ़ापा  और मौत जीवन का हिस्सा हैं और कुछ लोग, इन प्रश्नों के उत्तर  ढूंढने के लिए अपने सांसारिक जीवन को त्याग देते हैं। इन स्थलों को देखने के बाद सिद्धार्थ बहुत परेशान थे, महल में  अब उनकी कोई  दिलचस्पी नहीं थी  और उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें अब अंतिम सत्य की तलाश करना है।

गौतम बुद्ध का त्याग

Sacrifice of Buddha
29 साल की उम्र में, सिद्धार्थ ने अपने महल और परिवार को, एक सन्यासी जीवन जीने के लिए त्याग दिया, उन्होंने सोचा कि आत्मत्याग का जीवन जीने से, उन्हें वह जवाब मिलेगा जो वह तलाश कर रहे थे। अगले छह सालों तक उन्होंने और अधिक तपस्वी जीवन जिया। उस दौरान उन्होंने बहुत कम खाना खाया और उपवास करने के कारण वह बहुत कमजोर हो गये थे।इन वर्षों में उन्होंने पांच अनुयायी भी प्राप्त किये, जिनके साथ उन्होंने कठोर तपस्या का अभास किया। इस तरह के एक सरल जीवन जीने के बावजूद और खुद को महान शारीरिक यातनाओं के अधीन करने के बावजूद, सिद्धार्थ वह जवाब पाने में असफल थे जो वह ढूंढ रहे थे।
गौतम बुद्ध कई दिनों तक  खुद को भूखा रखने के बाद एक बार उसने एक युवा लड़की से चावल का कटोरा स्वीकार कर लिया। इस भोजन को प्राप्त करने के बाद उन्होंने महसूस किया कि इस तरह कठोर भौतिक बाधाओं में रहने से वह अपने आध्यात्मिक लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पायेंगे और संतुलन का  मार्ग चरम आत्म-त्याग  की जीवनशैली जीने से बेहतर था हालांकि उन्होंने अपने अनुयायियों को  यह विश्वास दिलाया कि उन्होंने अपनी आधायात्मिक खोज को छोड़ दिया इसके बाद उन्होंने पीपल के पेड़ के नीचे  ध्यान करना  शुरू कर दिया और स्वयं को वादा किया कि वह तब तक वहाँ से नहीं हिलेंगे जब तक उसे ज्ञान प्राप्त न हो जाए। उन्होंने कई दिनों तक ध्यान किया और अपने पूरे जीवन को और शुरूआती जीवन को अपने विचारों में देखा।
49 दिनों के मनन करने के बाद, आखिरकार वह उन दुखों के सवालों के जवाब का एहसास हुआ जो वह कई वर्षों से ढूंढ रहे थे। उन्होंने शुद्ध ज्ञान प्राप्त किया और ज्ञान के उस क्षण में सिद्धार्थ गौतम बुद्ध बन गए। अपने आत्मज्ञान के समय उन्होंने पीड़ा में रहने के कारण की पूर्णरूप से अंतर्दृष्टि प्राप्त की और इसे समाप्त करने के लिए उन्होंने आवश्यक कदम उठाये उन्होंने इन चरणों को “चार नोबल सत्य” का नाम दिया।
बुद्ध उन पांच साथियों को पाया जो पहले उन्हें छोड़ चुके थे। उन्होंने उन्हें अपना पहला  धर्मोपदेश दिया और जो लोग वहां इकट्ठे हुए थे उनके सामने भी प्रचार किया।

अपने उपदेश में, उन्होंने चार अनमोल सत्यों पर ध्यान दिया-

  1. दुःख (पीड़ा)
  2. समुदाया (दुख का कारण)
  3. निरोध (दुख से मुक्त मन की स्थिति)
  4. मार्ग (दुख समाप्त करने का रास्ता)

गौतम बुद्ध का निजी जीवन

Gautama Buddha Personal Life
जब सिद्धार्थ 16 साल का थे, तो उनके पिता ने यशोधरा नाम की इसी युग की लड़की के साथ अपनी शादी का आयोजन किया। इस शादी ने एक बेटा, राहुला को जन्म दिया। उन्होंने  अंततः अपने परिवार का त्याग किया, जब उन्होंने एक साधक के रूप में आध्यात्मिक यात्रा शुरू की थी। बुद्ध ने बाद में अपने पिता, राजा शुद्धोधन के साथ मेल-मिलाप किया।

गौतम बुद्ध की मृत्यु (निधन)

Death of Gautam Buddha
उनकी पत्नी एक नन बन गई थी, जबकि उनके बेटे सात वर्ष की उम्र में नौसिखिए भिक्षु बन गए थे और अपने पूरा  जीवन को अपने पिता के साथ बिताया। माना जाता है कि गौतम बुद्ध  की 80 वर्ष  की उम्र में मृत्यु हो गई। अपनी मृत्यु के समय उन्होंने अपने अनुयायियों से कहा कि उन्हें किसी भी नेता का पालन नहीं करना चाहिए।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad